कुंडली में सूर्य दोष होने पर ज्योतिषीय उपाय :
कुंडली में सूर्य दोष होने पर ज्योतिषीय उपाय :
March 4, 2024
कुंडली में सूर्य और शनि एक साथ हो तो पिता पुत्र से डरता है :
कुंडली में सूर्य और शनि एक साथ हो तो पिता पुत्र से डरता है :
March 4, 2024
पारिवारिक कलह दूर करने के उपाय :

पारिवारिक कलह दूर करने के उपाय :

पारिवारिक कलह आज के समय में अधिकतर लोगों की समस्या बन गयी है । परिवार में कलह रहने से मानसिक विकार उत्पन्न होते है । एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए व समाज में मान-सम्मान प्राप्त करने के लिए परिवार के सभी सदस्यों में आपसी प्रेम बहुत आवश्यक है । परिवार के सदस्यों के बीच कलह होने के पीछे बहुत से कारण हो सकते है जैसे :- किसी नकारात्मक शक्ति का प्रभाव होना , घर में पित्र दोष होना , घर में वास्तु दोष होने, भूमि दोष होना , परिवार के किसी एक या एक से अधिक सदस्यों पर शनि या राहू दशा का प्रभाव होना या फिर नशे की लत । ये सभी कारण बनते है परिवार में आपसी झगड़ें होने के पीछे । आज हम आपको कुछ ऐसे ज्योतिषीय उपाय बताने वाले है जिन्हें प्रयोग में लाने से परिवार में कलह दूर होता है ।
पारिवारिक कलह के अचूक उपाय:
• घर से पारिवारिक कलह दूर रखने के लिए, प्रेम और सौहार्दय बनाए रखने के लिये घर में रोज या सप्ताह में एक बार नमक मिले पानी का पोछा अवश्य लगवाये । इससे घर में शान्ति का वातावरण बनता है ।
• अगर परिवार के पुरुषों में मनमुटाव है तो इसे दूर करने के लिए कदम्ब के पेड़ की छोटी सी टहनी घर में रखें । इससे घर में सुख-शांति आती है ।
• परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटावों को दूर करने के लिए पूर्णिमा के दिन पूरे घर में गंगा का जल छिड़कना चाहिए ।
• दाम्पत्य जीवन को सुखी बनाने के लिए पांच गोमती चक्र को लाल सिन्दूर की डिब्बी में डालकर घर में रखे । ऐसा करने से पति-पत्नी के बीच आपसी पारिवारिक कलह दूर होता है ।
• घर में रसोई को अग्नि कोण में बनवाने का प्रत्यन करें । यदि ऐसा संभव न हो पाए तो घर के अग्नि कोण में एक बल्ब हमेशा जलाये रखे व इस स्थान को साफ़ सुथरा रखे ।
• घर में ईशान कोण में पूजा स्थल की स्थापना करें । ऐसा करने से भी घर में शांति बनती है ।
• घर में पोचा देते समय गोमूत्र का प्रयोग करें व समय-समय पर घर में गंगाजल और गोमूत्र मिलाकर इसका छिड़काव सभी जगहों पर करते रहे । शौचालय और स्नानगृह को छोड़ देना चाहिए ।
• घर में हर मंगलवार और शनिवार को लोहबान और गुग्गल की धूणी देते रहे ।
• घर में जूते चप्पल रखने का एक निश्चित स्थान बनाये व कभी भी जूते-चप्पलों को उल्टा न रहने दे । इससे मानसिक तनाव पैदा होता है ।
• यदि किसी सदस्य को शराब या किसी अन्य नशे की लत है तो उसे प्यार से समझाए । घर से नशा दूर होने से भी आपसी प्रेम बढ़ने लगता है ।
• सोते समय अपने पलंग के नीचे एक लौटा जल भरकर रख दे । अगले दिन स्नान आदि व पाठ पूजा के बाद इस जल को पीपल के पेड़ में डाल दे । रविवार के दिन को छोड़कर बाकी सभी दिन इस कार्य को करना चाहिए । इस कार्य को केवल परिवार के मुखिया के द्वारा ही किया जाना चाहिए । इससे परिवार में होने वाले अनायास झगडा और पारिवारिक कलह दूर होने लगते है ।
• झाड़ू की दो सींखों को आपस में उल्टा करके नीले धागे से बाँध दे । अब इन दोनों सीखों को घर के दक्षिण-पश्चिम स्थान पर रखे । दाम्पत्य जीवन में पारिवारिक कलह को दूर करने का यह एक आसान उपाय है ।

हर समस्या का स्थायी और 100% समाधान के लिए संपर्क करे :मो. 9438741641 {Call / Whatsapp}

जय माँ कामाख्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *