जानिये धनु राशि के लोगों के बारे में कुछ खास बातें…
जानिये धनु राशि के लोगों के बारे में कुछ खास बातें…
March 21, 2021
जानिये कुम्भ राशि के लोगों के बारे में कुछ खास बातें….
जानिये कुम्भ राशि के लोगों के बारे में कुछ खास बातें….
March 21, 2021
जानिये मकर राशि के लोगों के बारे में कुछ खास बातें…
जानिये मकर राशि के लोगों के बारे में कुछ खास बातें…
मकर – भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी
राशि स्वरूप – मगर जैसा
राशि स्वामी – शनि
मकर राशि का चिह्न मगरमच्छ है। मकर राशि के व्यक्ति अति महत्वाकांक्षी होते हैं। यह सम्मान और सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार कार्य कर सकते हैं। जातक कठोर, गंभीर और कड़ी मेहनत करने वाले होते हैं। ये जोखिम के रास्ते में नहीं चलना चाहते हैं, बल्कि जाने पहचाने और परिचित रास्ते पर चलना चाहते हैं। इन्हें बातचीत के लिए खुलने में औसत से ज्यादा समय लगता है। इस राशि के व्यक्ति अपने श्रम से अपने जीवन में सफल होते हैं। जातक को अपने परिवार से सहयोग की आशा नहीं करनी चाहिए।
1- इनका शाही स्वभाव व गंभीर व्यक्तित्व होता है। आपको अपने उद्देश्यों की प्राप्ति के लिए बहुत कठिन परिश्रम करना पड़ता है। इन्हें यात्रा करना पसंद है। गंभीर स्वभाव के कारण आसानी से किसी को मित्र नहीं बनाते हैं। इनके मित्र अधिकतर कार्यालय या व्यवसाय से ही संबंधित होते हैं। सामान्यत: इनका मनपसंद रंग भूरा और नीला होता है। कम बोलने वाले, गंभीर और उच्च पदों पर आसीन व्यक्तियों को ज्यादा पसंद करते हैं। जातक को अपना भाग्य स्वयं ही बनाना पड़ता है।
2- ईश्वर व भाग्य में विश्वास करते हैं। दृढ़ पसंद – नापसंद के चलते इनका वैवाहिक जीवन लचीला नहीं होता और जीवनसाथी को आपसे परेशानी महसूस हो सकती है। मकर राशि के लड़के कम बोलने वाले होते हैं। इनके हाथ की पकड़ काफी मजबूत होती है। देखने में सुस्त, लेकिन मानसिक रूप से बहुत चुस्त होते हैं। प्रत्येक कार्य को बहुत योजनाबद्ध ढंग से करते हैं। इस राशि वालों का वैवाहिक जीवन प्रायः सुखमय नहों होता है और दो शादी होने की प्रबल संभावना रहती है।
3- आपकी खामोशी आपके साथी को प्रिय होती है । अगर आपका जीवनसाथी आपके व्यवहार को अच्छी तरह समझ लेता है तो आपका जीवन सुखपूर्वक व्यतीत होता है । आप जीवन साथी या मित्रों के सहयोग से उन्नति प्राप्त कर सकते हैं । इनके लिए सुरक्षा सर्वोपरि है । इसलिए ये भविष्य की सुरक्षा के लिए समर्पित भावना के साथ धन कमाने में लग जाते हैं जातक अपने युवाकाल में बीमारी का शिकार भी होते हैं और गंभीर अवस्था में पहुंचकर भी बच जाते हैं ।
4- मकर राशि की लड़कियां लम्बी व दुबली – पतली होती हैं। यह व्यायाम आदि करना पसंद करती हैं। लम्बे कद के वाबजूद आप ऊंची हिल की सैंडिल पहनना पसंद करती हैं । आप पारंपरिक मूल्यों पर विश्वास करने वाली होती हैं । छोटे – छोटे वाक्यों में अपने विचारों को व्यक्त करती हैं । दूसरों के विचारों को अच्छी तरह से समझ सकती हैं । इनके मित्र बहुत होते हैं और नृत्य की शौकिन होती हैं । इनको मजबूत कद – कठी के व्यक्ति बहुत आकर्षित करते हैं। अविश्वसनीय संबंधों में विश्वास नहीं करती हैं।
5- अगर आप करियर वुमन हैं तो आप कार्य क्षेत्र में अपना अधिकतर समय व्यतीत करती हैं । आप अपने घर या घरेलू कार्यों के विषय में अधिक चिंता नहीं करती है । जातक विवादास्पद विषयों में ज्यादा दिलचस्पी रखते हैं, फलस्वरूप परिवार में तथा मित्रों आदि से कभी – कभी मतभेद हो जाते हैं। इनकी धन संग्रह में विशेष रूचि होती है इनमें खर्च करने की प्रवृति व कंजुसी दोनो गुण होते हैं।
6- जब इन पर नकारात्मक विचार हावी हो जाते हैं तो ये निराशावादी और महत्वाकांक्षी हो जाते हैं |और सशर्त ही कोई बात मानते हैं | लेकिन धन या प्रसिद्धि पाना कभी भी इनके प्राथमिक चाहत में नहीं रहता । ये सब क्षणिक खुशी तो प्रदान करते हैं पर स्थायी खुशी नहीं देते हैं । ये अपना अधिकार तो जताते हैं पर हावी होने की कोशिश नहीं करते हैं |
7- मकर राशि के जातक भीतर से शांति प्राप्त करने में विश्वास करते हैं | ये किसी पर निर्भर होने को एक दोष के रुप में लेते हैं। ये अमीर और सफल होते हैं पर पुश्तैनी रुप से नहीं बल्कि स्वंय की मेहनत द्वारा बने हुए अमीर होते हैं । इनका परिवार भी इनके जीवन में बहुत महत्व रखता है । यही कारण है कि जब ये प्यार करते हैं, तो कल्पना करते हैं कि इनके साथ हमारा परिवार कैसा होगा ? मकर राशि के जातक भरोसेमंद और देखभाल करने वाले प्रकृति के होते हैं । इस राशि पर शनि का प्रभाव होने से जन्म से ही परेशानियां लगी रहती है । हाथ – पैरों के जोड़ों में दर्द तथा पेट के विकार होते हैं । गठिया रोग भी होता है ।
8- लम्बेा और पतले मकर लग्न अथवा राशि के जातकों को एक बारगी देखने पर यकीन नहीं होता कि ये लोग बड़े समूह या संगठन का सफल संचालन कर रहे हैं । बचपन में इन्हें देखें तो लगता है पता नहीं कब बड़े होंगे और कब अपने पैरों पर खड़े होंगे । पर, किशोरावस्थाो में अचानक तेजी से बढ़ते हैं और इतना विकास करते हैं कि अचानक युवा दिखाई देने लगते हैं । यह अवस्थाा भी इतने अधिक लम्बे समय तक रहती है कि साथ के युवक अधेड़ दिखने लगते हैं और इन पर जैसे अवस्थाम का असर ही दिखाई नहीं देता । यह त्यािग और बलिदान की राशि है ।
9- जातक विवेक बुद्धियुक्त , विचारशील, व्यालवहारिक बुद्धि वाले होते हैं । इनमें विशिष्टा संगठन क्षमता होती है । असाधारण सहनशीलता, धैर्य और स्थिर प्रवृत्ति इन्हेंा बड़ा संगठन खड़ा करने में मदद करती है। इन लोगों को उपहास से हमेशा भय लगा रहता है । इस कारण समूह में बोल नहीं पाते । ऐसे में लोग समझते हैं कि ये लोग अंतर्मुखी हैं ।
इनके लिए शुभ दिन शुक्रवार, मंगलवार और शनिवार होता है । शुभ रंग लाल, नीला और सफेद है।
10- इस राशि का स्वाैमी शनि है । शनि अच्छाह होने पर ये लोग ईमानदार, सजग और विश्वइसनीय होते हैं और शनि खराब होने पर ठीक उल्टाम होता है । इन्हें एक साथी हमेशा साथ में चाहिए। तब इनका कार्य अधिक उत्तनम होता है । इन जातकों में अहंकार, निराशावाद, अत्य धिक परिश्रम की कमियां होती हैं । इन्हेंर चिंतन पक्षाघात ( एनालिसिस पैरालिसिस ) की समस्याध होती है।
11- जातकों को सजग रहकर इन समस्या्ओं से बचने की कोशिश करनी चाहिए। ये लोग अपने परिजनों से प्रेम करते हैं लेकिन उसका प्रदर्शन नहीं करते । इसलिए परिवार के लोग यहां तक कि संतान भी यही समझते हैं कि उनके पिता उन पर ध्यांन नहीं देते । एक बात है जो इनके व्यसवहार के विपरीत होती है वह यह कि जहां समूह में एक भी बाहर का व्यकक्ति हो तो ये लोग चुप्पीा मार जाते हैं, लेकिन यदि परिवार के लोग या सभी निकट के परिचित लोग हो तो परिहास की हल्की‍ फुल्कीै ऐसी बातें करते हैं कि सभा में उपस्थित सभी लोगों का हंसते – हंसते बुरा हाल हो जाता है।
12- जातक आध्यात्मिक विचारों वाला , दार्शनिक प्रवृति का, एकान्त में रहने वाला, प्रेम संबंध में स्त्री की सलाह अधिक मानने वाला , कर्म को मुख्य मानने वाला, अत्यन्त विद्दतापूर्ण रूचि वाला , अपरम्परागत संगीत ओर अनुशासन को महत्व देने वाला, दानशील प्रवृति वाला, ज्यादा मित्रों वाला, बोलने में अच्छा तथा सुख के लिए निरन्तर सोचने वाला होता है । जातक कठिन से कठिन परिस्थिति आने पर भी धैर्य नहीं छोड़ते हैं।
मकर राशि की महिलाएं …!!!
मकर राशि की महिलाओं का गुस्सा किसी ज्वालामुखी से कम नहीं होता। इस राशि की महिला बुरे से बुरे हालात में भी अपनी हिम्मत को बनाकर रखती हैं और दूसरों के लिए एक प्रेरणा की तरह होती हैं। वे घर के फैसलों में अहम भूमिका निभाना पसंद करती हैं और हर जिम्मेदारी को आगे बढ़कर लेना उनकी आदत होती हैं। इस राशि की महिलाएं अपने परिवार के साथ विशेष लगाव रखती हैं। शादीशुदा औरतें अपने पति और बच्चों से बहुत प्यार करती हैं और लड़कियां अपने माता – पिता के लिए कुछ भी कर गुजरने का दमखम रखती हैं। मकर राशि वाली स्त्रियां बहुत स्वाभिमानी होती हैं और इनमें हर स्थिति में गुजारा करने की खूबी होती है। इस राशि की महिलाओं को किसी भी तरह का लालच नहीं होता है। स्वभाव से ये जिद्दी होती हैं और अपने निर्णय पर अडिग होती हैं। इनमें जन्म से ही नेतृत्व करने के गुण होते हैं। प्यार के मामले में ये स्त्रियां काफी चतुर होती हैं। यह पहली मुलाकात में ही किसी के प्यार में पड़ना पसंद नहीं करती। इनके लिए प्यार काफी गंभीर मुद्दा है जिसे सही समय और सही व्यक्ति के साथ होना बहुत जरूरी है। ये सोच समझकर प्यार करती हैं। इस राशि वाली महिलाएं उच्च पदों पर चयनित होती हैं। ये महत्वाकांक्षी और समझदार होती हैं। ये एक आत्मविश्वासी साथी चाहती हैं जो इनका आदर और प्यार जीत सके।
सलाह :-
– बांसुरी में चीनी भरकर सुनसान जगह में गाड़ें।
– मिट्टी के पात्र में शहद भरकर निर्जन स्थान में दबाएं।
– अखरोट धर्म स्थान में चढ़ावे ओर थोड़ा बहुत घर मे लाकर रखें
– नदी में शराब प्रवाहित करें।
– भैसों, कौओं और मजदूरों को भोजन दें।
– दूध मे चीनी मिलाकर बरगद के वृक्ष में डालें।
– गिली मिट्टी से तिलक करें। – बंदरों की सेवा करें।
– सर्प को दूध पिलाने के लिए सपेरे को पैसा दें।
– कुंए मे दूध डाले ।
– शराब से परहेज करें।
– पराई स्त्री पर नजर न डालें।
– घर के किसी हिस्से में अंधेरा न रखें।
– पूर्व दिशा वाले मकान में निवास करें।
– आसपास स्वर्ण या केसर रखें।
To know more about Tantra & Astrological services, please feel free to Contact Us :
ज्योतिषाचार्य प्रदीप कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *