शकुन शास्त्र के 12 सूत्र :
शकुन शास्त्र के 12 सूत्र :
February 8, 2024
भैरब सिद्धि अघोरी मंत्र :
भैरब सिद्धि अघोरी मंत्र :
February 8, 2024
दान

10 चीजें जो दान करने के समय ध्यान रखें :

दान : जरूरतमंद एवं ब्राम्हणों को दान देना शास्त्रों में शुभ माना जाता है । हिंदू धर्म में दान का विशेष महत्व है । इससे व्यक्ति् को पुण्य मिलता है । साथ ही उसके जीवन में तरक्की होती है, लेकिन दान में दी गई कुछ वस्तुएं अशुभ मानी जाती है । इनके दान से व्यक्ति गरीब बन सकता है ।

1.कई लोग घर में बचा हुआ बासी खाना लोगों को दे देते हैं, लेकिन आपकी यही आदत आपको भारी पड़ सकती है । किसी को दान में दिया गया बासी खाना घर में बीमारियां लाता है । इससे परिवार वालों को कोर्ट—कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते है । इससे धन की भी हानि हो सकती है ।
2.अपने पुराने कपड़े कभी किसी ब्राम्हण को नहीं देने चाहिए । इसके अलावा जरूरतमंदों को दिए जाने वाले पुराने कपड़े मदद के लिए दे सकते हैं, लेकिन दान के लिए नहीं । ऐसा करने से लक्ष्मी जी घर से चली जाती हैं । अनावश्यक धन खर्च होता है ।
3.कभी भी किसी को स्टील के बर्तनों का दान नहीं करना चाहिए । इससे घर की सुख—शांति भंग होती है । परिवार में कलह की स्थिति पैदा होती है । लोग हमेशा तनाव में रहते हैं ।
4.झाडू को मां लक्ष्मी के आने का प्रतीक माना जाता है । इसलिए घर में झाडू हमेशा सही से रखी जाती है । किसी व्यक्ति् को दान में झाडू देना अशुभ माना जाता है । इससे लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं और काफी धन खर्च होता है । इससे नौकरी एवं व्यापार में भी नुकसान होता है ।
5.कभी भी किसी को प्लास्टिक की वस्तुओं का दान नहीं करना चाहिए । इससे घर की तरक्की प्रभावित होती है । घर में धन की कमी हो जाती है । पैसों की बचत नहीं हो पाती है ।
6.वैसे तो शनि ग्रह की शांति के लिए तेल का भिक्षा अच्छा माना जाता है, लेकिन खराब या उपयोग किए गए तेल के भिक्षा से घर पर मुसीबत आ सकती है । परिवार में शोक या दुर्घटना घट सकती है ।
7.किसी को पेन, पेंसिल, चाकू आदि नुकीली वस्तुएं कभी भिक्षा में नहीं देनी चाहिए । इससे परिवार में कलह होती है । इससे संबंध भी टूट सकते हैं ।
8.दूसरों को फटी पुरानी कॉपी, किताबों का सहायता व्यक्ति की बुद्धि को प्रभावित कर सकता है । इससे व्यक्ति की सोचने—समझने की ताकत खत्म होने लगेगी । इससे वो गलत निर्णय ले सकता है । जिसका खामियाजा उसे जीवनभर भुगतना पड़ सकता है ।
9.भिक्षा में किसी को कभी टूटी चीज नहीं देनी चाहिए । इससे सौभाग्य दुर्भाग्य में बदल जाता है । लोगों के काम बिगड़ने लगते हैं । उन्हें समाज में भी अपमानित होना पड़ सकता है ।
10.भिक्षा में कभी भी झूठा भोजन एवं गंदे वस्त्र नहीं देने चाहिए । इससे घर में कंगाली आती है । बचत की हुई धनराशि भी खत्म होने लगती है ।

हर समस्या का स्थायी और 100% समाधान के लिए संपर्क करे :मो. 9438741641 {Call / Whatsapp}

जय माँ कामाख्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *