शक्तिशाली सुपारि वशीकरण मंत्र :
शक्तिशाली सुपारि वशीकरण मंत्र :
February 28, 2024
वशिकरण मंत्र साधना
वशीकरण मंत्र साधना विधि :
February 28, 2024
नींबू के उपाय

हनुमानजी के सामने नींबू के उपाय करने से चमक जाती है किस्मत :

नींबू के उपाय : नींबू स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है । ये बात तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू कुछ और कामों में भी उपयोग किया जाता है । जिन दूसरे कामों में नींबू के उपाय किया जाता है वे किसी चमत्कार से कम नहीं हैं । नींबू के उपाय का ऐसे उपयोग काफी पुराने समय से किया जाते रहे हैं ।
नींबू के उपाय जो बुरी नजर से छुटकारा दिलाता है …..
अक्सर कुछ लोग दुकानों पर और घरों के बाहर नींबू-मिर्च टांगकर रखते हैं । ऐसा माना जाता है कि इससे हमारे घर और दुकान की बुरी नजरों से रक्षा हो जाती है । वैसे तो यह तंत्र-मंत्र से जुड़ा एक टोटका है, लेकिन इस परंपरा के पीछे मनोविज्ञान से जुड़ी हुई एक वजह भी है ।
तंत्र-मंत्र में नींबू, तरबूज, सफेद कद्दू और मिर्च का विशेष रूप से उपयोग किया जाता है । सामान्यत: नींबू के उपाय बुरी नजर से बचने के लिए किया जाता है । बुरी नजर लगने का मुख्य कारण यह है कि जब कोई व्यक्ति किसी दुकान को, किसी चीज को, किसी बच्चे या अन्य इंसान को लगातार अधिक समय देखता रहता है तो उसे बुरी नजर लग जाती है ।
बुरी नजर लगने के बाद व्यक्ति का चलता व्यवसाय भी मंदा हो जाता है, पैसों की तंगी आ जाती है, स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं । इससे बचने के लिए दुकानों और घरों के बाहर नींबू-मिर्च टांग दी जाती है । ऐसा करने से नींबू-मिर्च देखने मात्र से ही नींबू का खट्टापन और मिर्च तीखापन बुरी नजर वाले व्यक्ति की एकाग्रता को भंग कर देता है । जिससे वह अधिक समय तक घर या दुकान को नहीं देख पाता है ।
बुरी नजर उतारने का नींबू के उपाय :
यदि किसी बच्चे को या बड़े इंसान को बुरी नजर लग जाए तो घर का कोई अन्य व्यक्ति पीडि़त व्यक्ति के ऊपर से सिर से पैर तक सात बार नींबू वार लें । इसके बाद इस नींबू के चार टुकड़े करके किसी सुनसान स्थान या किसी तिराहे पर फेंक आए । ध्यान रखें नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद पीछे न देखें ।
कार्य में सफलता दिलाने वाला नींबू के उपाय :
अगर आपको कड़ी मेहनत के बाद भी किसी महत्वपूर्ण कार्य में सफलता नहीं मिल पा रही है तो किसी हनुमान मंदिर जाएं और यह उपाय करें । उपाय के अनुसार अपने साथ एक नींबू और 4 लौंग लेकर जाएं । इसके बाद मंदिर में हनुमानजी के सामने नींबू के ऊपर चारों लौंग लगा दें । फिर हनुमान चालीसा का पाठ करें या हनुमानजी के मंत्रों का जप करें । मंत्र जप के बाद हनुमानजी से सफलता दिलवाने की प्रार्थना करें और वह नींबू अपने साथ रखकर कार्य करें । मेहनत के साथ ही कार्य में सफलता मिलने की संभावनाएं बढ़ जाएंगी ।
व्यापार में सफलता दिलाने वाला नींबू के उपाय :
यदि किसी व्यक्ति का व्यापार ठीक से नहीं चल रहा हो तो उसे शनिवार के दिन नींबू का एक उपाय करना चाहिए । उपाय के अनुसार एक नींबू को दुकान की चारों दीवारों पर स्पर्श कराएं । इसके बाद नींबू को चार टुकड़ों में अच्छे से काट लें । अब दुकान से बाहर जा्कर चारों में दिशाओं में नींबू के एक-एक टुकड़े को फेंक दें । इससे दुकान की निगेटिव एनर्जी नष्ट हो जाएगी ।
नींबू के पेड़ का महत्व :
जिस घर में नींबू का पेड़ होता है वहां किसी भ प्रकार की नकारात्मक ऊर्जा सक्रीय नहीं हो पाती है । नींबू के वृक्ष के आसपास का वातावरण सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर रहता है । इसके साथ वास्तु के अनुसार नींबू का पेड़ घर के कई वास्तु दोष भी दूर करता है ।
शनिवार को करें नींबू के उपाय :
यदि आपके कार्यों में परेशानियां अधिक आ रही हैं और बनते हुए काम भी बिगड़ जाते हैं तो शनिवार को यह उपाय करें । उपाय के अनुसार आप शनिवार के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें । स्नान आदि नित्यकर्मों से निवृत्त हो जाएं । इसके बाद घर से एक नींबू अपने साथ लें और किसी चौराहे पर जाएं । अब उस चौराहे पर नींबू के दो बराबर टुकड़ें करें । एक टुकड़े को अपने से आगे की ओर फेंकें और दूसरे टुकड़े को पीछे की ओर । इस समय आपका मुख दक्षिण दिशा की ओर होना चाहिए । नींबू के टुकड़े फेंकने के बाद आप अपने काम पर जा सकते हैं या पुन: घर लौटकर आ सकते हैं ।
जब रोड पर दिख जाए नींबू-मिर्च तो क्या करें :
कभी-कभी रास्ते में रोड पर नींबू-मिर्च पड़ी रहती है या किसी चौराहे या तिराहे पर कोई नींबू या नींबू के टुकड़े पड़े रहते हैं तो ध्यान रखें उन आपका पैर नहीं लगाना चाहिए । हो सकता है कि ऐसे नींबू का उपयोग किसी प्रकार के टोटके के लिए किया गया हो । इसका आपके ऊपर बुरा प्रभाव पड़ सकता है ।
तेल के दीपक का उपाय :
हर रोज रात के समय हनुमानजी के सामने सरसो के तेल का दीपक लगाना चाहिए । ध्यान रखें दीपक सूर्यास्त के बाद ही लगाएं । इसके लिए मिट्टी के दीपक का उपयोग करना श्रेष्ठ रहता है । हनुमान चालीसा या हनुमानजी के मंत्रों का जप करते हुए दीपक जलाना चाहिए ।
स्त्रियां भी कर सकती है हनुमानजी की पूजा-
हनुमानजी के संदर्भ मे आमधारणा है कि उनकी पूजा महिला नहीं कर सकती। वस्तुत: यह बात भ्रामक है। महिलाएं भी साधारण पूजा कर सकती हैं लेकिन रजस्वला स्थिति में पूजा करना मना है । इसके अलावा सामान्य दिनों में स्त्रियां भी हनुमानजी के पूजन कर्म में शामिल हो सकती हैं । महिलाएं भी हनुमान चालीसा या सुंदरकांड का पाठ कर सकती हैं । हनुमानजी ने जिस प्रकार माता सीता और श्रीराम के दुखों को दूर किया था, ठीक उसी प्रकार हमारे दुखों को भी बजरंगबली दूर करते हैं ।

हर समस्या का स्थायी और 100% समाधान के लिए संपर्क करे :मो. 9438741641 {Call / Whatsapp}

जय माँ कामाख्या

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *