मकर राशि बार्षिक भबिष्यफ़ल 2024

मकर राशि बार्षिक भबिष्यफ़ल 2024  :

मकर राशि : यह साल 2024 मकर राशि बालों के लिए चुनौतियों से परिपूर्ण रहेगा । मुशिकलें ब परेशानियां  तो आएगी परन्तु साथ ही साथ उसका हल भी मिल जाएगा । इस साल आपको शनि की साढ़ेसाती का प्रभाब रहेगा ।अंतिम चरण में साढ़ेसाती से बनते कामों में अबरोध ब रूकाबटें आयेगीं । स्वास्थ्य के मामलों में पूरी साबधानी ब सतर्कता बरतें । पूरानी  बिमारी से कष्ट तो रहेगा , साथ ही नई बीमारी भी आपको परेशान कर सकती है । स्त्री  जातको को नसों से संबंधित रोग, हड्डियों की बिमारी , स्त्री जनित रोगों से दिक्क्त रहेगी , वहीं पुरुष जातकों को भी मांसपेशियों की बिमारी एलेर्जी  रोग, माइग्रेन जैसी बीमारिया परेशान करेगी ।इस बर्ष देबगुरु बृहस्पति 1  मई के बाद पांचबे स्थान में गोचरबश संक्रमण करेंगे । अत: माता का स्वास्थ्य कमजोर रहेगा ।भूमि , भबन , बाहन आदि की खरीद में आपके साथ कोई चोट हो सकती है । कागजाद का अच्छी तरह परिक्षण कर ले । बिना पढ़े किसी भी कागजाद पर हस्ताक्षर नहीं करें ।
इस बर्ष 1  मई तक देबगुरु बृहस्पति चौथे स्थान में स्थित है अत: माता का आशीर्वाद ब स्नेह तो रहेगा परन्तु स्वास्थ्य का पाया कमजोर रहेगा ।चन्द्रमा बर्षारंभ  में आठबें स्थान में स्थित है । अतः पति-पत्नी में यदा -कदा  बैचारिक मतभेद ब गलतफहमियाँ  उत्पन्न हो सकती है , लेकिन समय रहते उन गलत फ़हमियों का निराकरण भी हो जाएगा ।इस बर्ष आप प्रचुर मात्रा में मेहनत करेंगे , तथा मेहनत से धन भी कमायेंगे ,ब्यापार को दिन -प्रतिदिन और अधिक ऊंचाई प्रदान करने के लिए आप नबीन प्रयोग करेंगे , काफी हद तक उन प्रयोगों से लाभ मिलेगा , लेकिन पैसा पास में टिक पाने का योग कमजोर ही है ।खर्चा भी प्रचुर मात्रा में होगा । नई  तकनीक , नए हुनर ब नया अनुभब अमल में लायेंगे  परन्तु किसी न किसी कारण से ब्यापार में अबरोध भी आयेंगे  पेमेंट लटक जायेगा  या आर्डर लंबित होगा ।सम्पति संबंधी बिबाद किसी तीसरे आदमी की माध्यस्यता से सुलझ जायेगा । भाइयों से बिरोध गतिरोध रह सकता है ।प्राइवेट जॉब या सरकारी नौकरी में कार्यरत ब्यक्तियों को अपने काम को पूरी संजीदगी ब गंभीरता से अंजाम देना चाहिए । आप किसी साजिश या षड्यंत्र के शिकार हो सकते हैं ।रूपयों -पैसों के लें दें में साबधानी करते ।बर्ष पर्यन्त राहु महाराज तीसरे स्थान में गतिशील है अतः  सम्पर्कों ब संबंधों का दायरा काफी बिस्तृत रहेगा ।लेकिन उनका लाभ आपको नहीं मिल पायेगा ।बृहस्पति मई के पश्चात पंचम में गोचरबश परिभ्रमण करेंगे अतः  बिद्यार्थियों के लिए शुभ संकेतों का देने बाला रहेगा  ।
परिबार में माहौल थोड़ा तनाबपूर्ण रहेगा ।सम्पति संबंधी ब  बंटबारे संबंधी बिबाद उलझ सकता है । कोर्ट -केस तक भी नौबत आ सकती है । आयकर सेल्स टैक्स , जी. एस. टी ,कस्टम , रायल्टी  जैसी सरकारी पंगे हो सकते है  ।अतः  उस तरफ से साबधान रहें ।आप यह महसूस करेंगे ।मुशिकल घड़ी में मित्र ब परिबार के सदस्य आपकी हर संभब सहायता के लिए तत्पर रहेंगे ।नौकरी में आगे बढ़ने के अबसर मिलेंगे जरुरत है उन अबसरों को लपक कर पकड़ने की ।आप भी इस साल किसी रिश्तेदार या मुसीबत में फंसे मित्र की मदद के लिए हाथ बढ़ायेंगे ।

मकर राशि (शारीरिक सुख एबं स्वास्थ्य )

इस साल मकर राशि को पुराने रोग परेशान कर सकते पैरों का दर्द , पेट की तकलीफ जैसी परेशानियां रहेगी । बृहस्पति 1  मई तक चौथे स्थान में हैं । सर्दी जनित रोग ,खांसी , बुखार , जुकाम जैसी मौसमी बीमारियां हाबी  हो सकती है । पुराना रोग ब्लड प्रेशर , ब्लड सुगर  में पूरा सेहत का ध्यान रखें  गंभीर बीमारियों में भी लापरबाही नहीं करें , आशंका होते ही पूरी तरह से तुरंत परीक्षण करबाबे ।डॉक्टर की सलाह के साथ साथ समय पर औषधि ज़बान का पूरा ध्यान रखें ।30  जून से 15  नवंबर के मध्य शनि के बक्र काल में घर किसी बुजुर्ग सदस्य का स्वास्थ्य गड़बड़ हो सकता है , तनाब को अपने ऊपर हाबी  नहीं होने दें, ब्यायम के साथ साथ खान -पान का बिशेष ध्यान रखें ।

मकर राशि (ब्यापार , ब्यबसाय ब  धन )

कार्यक्षेत्र में ब्यापार में कोई ख़ास उपलब्धि आपको इस साल हासिल नहीं हो पायेगी , वल्कि नित नई  परेशानियां आयेगी काम- काज ब ब्यापार में ठोस निर्णय लेने की आबश्यकता है कुछ कठोर ब कड़े फैसले लेने पड़ सकते है , भूमि , भबन , जायदाद संबंधी बिबाद उलझ सकता है । ब्यापार ब काम काज में जो बिस्तार की योजना आपने बनाई है , उस पर बहुत ही धीमी गति से काम होगा । कोई आर्डर या पेमेंट अटक सकता है इस साल मकर राशि पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाब है , अतः  आर्थिक मामलों में किसी पर भरोसा या बिश्वास नहीं करें आपको कोई अपना ब्यक्ति ही आपकी पीठ में छुरा घोप सकता है । कर्मचारी ब  भागीदार की हर हरकत कार्यकलाप पर पैनी नजर रखें कोई बिभागीय सूचना या बिज़नेस सीक्रेट लीक हो सकते हैं ।बिदेश संबंधी ब्यापार में नफे के योग है । 30  जून से 15  नवंबर के मध्य शनि बक्र स्थिति में चलायमान रहेगी ।मकर राशि लोग आर्थिक मामले उलझ सकते हैं । आपका पैसा कहीं ऐसी जगह अटक जायेगा जिसे आप चाहकर भी निकलबा नहीं पायेगें ।ब्यबसायिक प्रतिद्वन्दीयो ब प्रतिस्पर्धियों से आपको इस बर्ष कड़ी चुनौती मिल सकती है कोई मशीनरी ब्यापार में खराब हो जायेगी जिसका सीधा प्रभाब आपके प्रोडक्शन पर पड़  सकता है । नया आर्डर मिलेगा ।नौकरी में दबाब काम का बना रहेगा ।

मकर राशि (घर ,परिबार संतान ब रिश्तेदार )

काम-काज की ब्यस्तताओं के बीच ब्यापार ब परिबार का तालमेल गड़बड़ायेगा चन्द्रमा बर्षारंभ में छठे हैं  । अतः पति-पत्नी में बैचारिक बिरोध गतिरोध रहेगा । जीबनसाथी का स्वास्थ्य भी गड़बड़ ही रहेगा घर में रोजमर्रा की छोटी -मोटी चीजों की खरीद आप कर सकते हैं संतान के कैरियर बिद्याध्यन को लेकर चिंता रहेगी । जंहा तक रिश्तेदारी का प्रश्न है ,रिश्तेदार आपकी आलोचना या निंदा कर सकते हैं ।रिश्तेदारों से कोई खास अपेक्षा नहीं की जा सकती । बहरहाल घर के बड़े -बुजुर्गो का स्नेह ब आशीर्वाद जरूर आपको इस साल प्राप्त होगा वह आशीर्वाद ही आपकी सबसे बड़ी ताकत बनेगा । जोश ब उत्साह में कई  बड़े ब साहसिक काम आप कर जायेंगे  । परिबार में गलतफहमियां उत्पन्न होगी ,लेकिन समय रहते उन गलत फ़हमियों  का निराकरण हो जायेगा बटबारें ब सम्पति से संबंधित बिबाद किसी बरिष्ठ ब्यक्ति की मध्यस्थता से सुलझ जायेगा ।बुजुर्गों के प्रति मकर राशि के मन में सेबा समर्पण का भाब रहेगा ।रिश्तेदारों से ख़ास सहयोग की अपेक्षा नहीं है ।

मकर राशि (बिद्याध्यन , पढ़ाई ब  कैरियर )

मैनेजमेंट , इंजीनियरिंग , कंप्यूटर तकनीकी शिक्षा से जुड़े बिद्यार्थियों के लिए समय अच्छा रहेगा । दूसरे भाब में स्वगृही शनि कॉमर्स , आर्थिक , शिक्षा , ब्यबस्थान से संबंधित बिद्यार्थियों को निरंतर सफलता प्रदान करायेगा ।मेडिकल ब  लीगल सेक्टर से जुड़े बिद्यार्थियों के लिए समय कोई ख़ास बढ़िया नहीं रहेगा । 1  मई तक बृहस्पति चौथे भाब में गोचरबश  परिभ्रमण करेगें , जो कोई ख़ास सफलता के योग नहीं दिखला रहे हैं । 1  मई के पश्चात बृहस्पति पांचबे स्थान में गोचरबश आकर अध्ययनरत  बिद्यार्थियों को सफलता दिलायेगा  । मकर राशि लोगो के एकाग्रचित्तता बनेगी । बिदेश में जाकर प्रयासरत बिद्यार्थियों को कॉंलेज में दाखिला बीजा से संबंधित परेशानी आ सकती है । कैरियर में आप पूरी संजीदगी से तयशुदा लक्ष्यों को हासिल करेंगे , बॉस ब  अधिकारी आपके काम से खुश रहेंगे , आपको आगे बढ़ने के अबसर मिलेंगे । नौकरी में महत्वपूर्ण कार्यभार सौपा जा सकता है प्रतियोगी परीक्षा , सरकारी नौकरी से संबंधित परीक्षा , बिभागीय परीक्षा का परिणाम अनुकूल आयेगा ।

मकर राशि (प्रेम -प्रसंग मित्र )

मित्रों का दायरा बिस्तृत होगा , नए -नए मित्र बनेगे वक़्त बेबक्त मित्र काम भी आयेगे ।किसी जरूरतमंद मित्र की आर्थिक मदद आप कर सकते हैं ।इस समय रूपयों पैसों मामले में किसी पर भी भरोसा नहीं करे ।हालांकि मित्र आपको सहयोग नहीं करेंगे । प्रेम -प्रसंगों के प्रस्ताब इस साल मिलेंगे । प्रेम संबंध गोपनीय बने रहें , उसी में आपकी भलाई है , प्रेमी -प्रेमिका के बीच कभी कभार गलत फहमियां उत्पन्न हो सकती हैं , लेकिन जून के बाद गलत फहमियां समाप्त हो जायेगी ।

मकर राशि (बाहन , खर्च ब शुभकार्य )

इस बर्ष मंगल बारहबें स्थान में बर्षारंभ में स्थित है । अतः  बाहन से कोई एक्सीडेंट हो सकता है बाहन द्वारा क्षति होने के योग हैं । बाहन साबधानी पूर्बक चलायें ।शनि की साढ़ेसाती नुक्सान की कारक है ।बाहन चलाते समय मोबाइल ब शराब का सेवन नहीं करें तथा सीटबेल्ट , हैलमेन्ट जैसे सुरक्षा नियमों का पालन करें ।जंहा तक खर्च का प्रश्न है इस बर्ष फ़ालतू के खर्चा  में इजाफा होगा । बाहन पर भी बार -बार खर्चा होगा । इस साल कोई अप्रत्याशित खर्चा हो सकता है । शुभ ब  मांगलिक कार्यों की संभाबना न के बराबर है । फिजूल खर्चों पर नियंत्रण रखें ।इस बर्ष 30  जून से 15  नवंबर के मध्य संतान संबंधित खर्च की स्थिति को रखेगा ।

मकर राशि हानि कर्ज ब अनहोनी :

जल्दबाजी में लिया गया निर्णय धन हानि का कारण बन सकता है । आपके अपने लोग ही आपके साथ बिश्वासघात कर सकते है ।अगर आप राजकीय सेबा में है तो आपको ज्यादा साबधानी ब  सर्तकता रखनी चाहिए ।आपके बिरुद्ध कोई गुप्त योजना या षड्यंत्र कारित हो सकता है । पैसा पास में आता -आता किसी न किसी कारण रूक जायेगा । अपनी रोजमर्रा की आबश्यकताओं को पूरा करने के लिए आपको ऋण लेना पड़  सकता है , 30  जून से 15  नवंबर के मध्य किसी अनहोनी या अप्रिय घटना घटित हो सकता है ।किसी रिश्तेदार से संबंधित कोई अप्रिय सूचना प्राप्त हो सकती है ।बाहन साबधानी पुर्बक चलायें ।

मकर राशि यात्राएं :

इस बर्ष मंगल + सूर्य बर्षारंभ में बारहबे है तथा धन भाब में शनि की स्थिति है , यात्राओं में धन खर्च होगा अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें ।खान-पान आदि का ख़ास ख्याल रखें ।

मकर राशि उपाय :

बर्ष की शुभता बढ़ाने के लिए शनिबार को 7 प्रकार के अनाज ब दालों को मिश्रित करके पक्षियों को चुगाबे ।काले घोड़े की नाल की या समुद्री नाब की कील की शनि मुद्रिका मध्यमा उंगुली में धारण  करे । ॐ प्रां प्रीं सः  शनैश्चराय नमः मंत्र की 1  माला नित्य करे । बैगनी रंग का सुगन्धित रूमाल पास में रखें तथा नीलम रत्न अपना वजन के हिसाब से मध्यमा अंगुली में धारण करे ।
आचार्य प्रदीप कुमार (मो) +91 -9438741641 (Call/ Whatsapp)

Leave a Comment