अनुभूत दुःस्वप्न नाशक प्रयोग :
अनुभूत दुःस्वप्न नाशक प्रयोग
April 25, 2024
गाय का सपना और उसका मतलब
गाय का सपना और उसका मतलब
April 25, 2024
अजीबो गरीब सपनों का मतलब क्या होता है ?
सपने सोते समय दिखाई देने वाले चित्र और दृश्य होते हैं जो हमारे ही इच्छाओं और आकांक्षाओ का एक रूप होते हैं । सपनों में दिखाई देने वाली चीजों का सम्बन्ध हमारे वास्तविक जीवन से होता है।
सपने वास्तव में वो कहानियां वो चित्र होते हैं जिसे हमारा दिमाग सोते वक्त बनाता है । अन्य शब्दों मंं कहें तो सपने वो दृश्य होते हैं जिन्हें हम सोते समय देखते हैं । सपने खुशनुमा, हसीन, दुखी और डरावने हो सकते हैं । सपने कभी-कभी मनोरंजक भी हो सकते है तो कभी इतने डरावने भी की आपके होश उड़ जाएं । सोते समय कभी भी सपने दिखाई दे सकते हैं पर सबसे ज्यादा स्पष्ट सपनें तब दिखाई देते हैं जब आदमी रेम (रैपिड आई मोमेंट) स्लीप में होता है । नींद की इस अवस्था में आदमी की आंखों में तेजी से गति होती है तथा मांसपेशियां गतिविहीन हो जाती हैं । नींद की इस अवस्था में ही व्यक्ति का दिमाग ज्यादा सक्रिय होता है ।
क्यों आते हैं सपनें:
सपने क्यों आते हैं इसके पीछे कई तरह के सिद्धांत हैं लेकिन किसी को ठीक ढंग से ये नहीं पता की सपने क्यों आते हैं । कुछ शोधकर्ताओं का मानना है कि सपनों का कोई मतलब नहीं होता । इन शोधकर्ताओं के हिसाब से सपनें सोते दिमाग द्वारा संचालित एक क्रिया है जिसका कोई सेन्स नहीं बनता । वहीं इसके ठीक उलट कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि सपनों का मतलब होता है और सोना मानसिक, भावनात्मक तथा शारीरिक स्वास्थ्य को दर्शाते हैं । शोधकर्ताओं द्वारा किये गए शोध में निकले निष्कर्ष के अनुसार सपने आने के पीछे ये निम्नलिखित कारण होते हैं:
• इच्छाओं और आकांक्षाओं का सपनों के रूप में आना
• दिमाग और शरीर के बीच हो रहे संदेशों को दर्शाने के लिए सपनों का आना
• दिनभर की पूरी दिनचर्या का सपनों के रूप में आना
• पुरानी यादों का सपनों के रूप में आना
क्या होता है सपनों का मतलब:
आमतौर पर अलग अलग लोग अलग तरह के सपनें देखते हैं। कुछ सपनों में लोग अपने सारे दोस्तों, बचपन में बितायें गए अलग-अलग जगहों और घरों को एक साथ देखते हैं । कुछ लोग सपनों में खुद को मरता हुआ देखते हैं । इस तरह के सपनों में कुछ ऐसे सपनें हैं जो आम होते हैं और इस तरह के सपने सभी देखते हैं । यहां हम आमतौर पर देखे जाने वाले सपनों के मतलब के बारे में बताने जा रहे हैं;
1. जान बचाते हुए भागना सपनों का मतलब : शोध के अनुसार इस तरह के सपने ज्यादातर महिलाओं को आते हैं जिनमें वो अपनी जान बचाने के लिए भागती रहती हैं । ऐसे सपने तब आते हैं जब व्यक्ति अपने वास्तविक केवन में करो या मरो की स्थिति से गुजर रहा होता है । ऐसे सपने तब आने बंद होते हैं जब व्यक्ति के जीवन से डर खत्म हो जाता है ।
2. उड़ते हुए सपनों का मतलब: इस सपने में व्यक्ति आसमान में उड़ रहा होता है। ऐसे सपने लोगो को तब आते हैं जब वो वास्तविक जीवन में किसी रिश्ते से आजाद होते हैं या फिर कुछ नया करने की चाह रखते हैं।
3. दांत टूटने देखना सपनों का मतलब: वो सपना जिनमे दांत टूटता है यह दर्शाता ही की वास्तविक जीवन में किस तरह से लोगो से जुड़ते हैं बात करते हैं । यह सपना यह दर्शाता है की कुछ चीज मुंह में ही रहनी चाहिए बाहर नहीं आना चाहिए ।
4. खजाना या पैसे मिलने वाला सपनों का मतलब : वो सपने जिनमे लोगो को गड़ा खजाना मिलता है या बहुत सारे पैसे मिलते हैं वो सपने ऐसे लोगो को आते हैं जो या तो पैसे के पीछे पड़े होते हैं या फिर वो जिन्हें पैसे की जरूरत होती है या वो किसी कर्ज में डूबे होते हैं ।
5. नवजात शिशुओं का आना सपनों का मतलब: अगर कोई व्यक्ति सपने में नवजात शिशु को देखता है तो इसका मतलब ये होता है की वो अपने वास्तविक जीवन में कुछ नया करने वाला है या करने की सोच रहा है। नए से तात्पर्य नई नौकरी, नए विचार से है ।
6. एग्जाम वाले सपनों का मतलब: यह सपने छात्रों को आते हैं जिनमे वो ऐसे एग्जाम में बैठते हैं जिसकी वो तैयारी नहीं कर पाते और फेल हो जाते हैं । यह सपना हर 5 में से 1 व्यक्ति को जरुर आया हुआ होता है ।
7. अनियंत्रित हो चुके कार को चलाने का सपनों का मतलब: ऐसे सपने तब आते हैं जब व्यक्ति अपने जीवन के पथ से भटक चुका होता है या जब उसे अपने जीवन में किसी गलत लिए गए फैसले का मलाल होता है ।
8. सपनें में गिरना का मतलब : सपने में गिरना यह दर्शाता है की वास्तविक जीवन में आपका करियर, रिलेशनशिप, आर्थिक जीवन गलत दिशा में जा रहा है ।

To know more about Tantra & Astrological services, please feel free to Contact Us :

ज्योतिषाचार्य प्रदीप कुमार (Mob)- 9438741641 /9937207157 (call/whatsapp)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *