2025 अक्षय तृतीया पर राशि अनुसार क्या करें दान ?

2025 Akshay Tritiya Par Rashi Anushar Kya Kare Daan ?

2025 Akshay Tritiya का त्योहार हर साल वैशाख मास के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को मनाया जाता है । इस साल यह तिथि 30 अप्रैल 2025 (बुधबार) को पड़ रही है । पुराणों में उल्लेख है कि Akshay Tritiya सभी पापों का नाश करने वाली एवं सभी सुखों को प्रदान करने वाली तिथि है । इस दिन किया गया दान-पुण्य एवं सत्कर्म अक्षय रहता है अर्थात कभी नष्ट नहीं होता । वैसे तो इस दिन कोई भी व्यक्ति अपनी भावना और श्रृद्धा के अनुसार कुछ भी दान करके पुण्य लाभ कमा सकता है, परन्तु ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आप अपनी राशि के अनुसार अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) पर दान पुण्य और पूजा पाठ करें तो आपकी सभी मनोकामनाएं शीघ्र पूरी होंगी ।
 
2025 Akshay Tritiya Puja Muhurt
अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) पूजा मुहूर्त : सुबह 05:41:44 से 12:18:36 तक
पूजा अबधि : 06 घंटे 36 मिनिट
मेष एवं वृश्चिक राशि :
इन दोनों राशियों के स्वामी मंगल हैं । इन राशि के जातकों को 2025 अक्षय तृतीया (Akshay Tritiya) के दिन आटा, चीनी,गुड़, सत्तू, फल या मीठे व्यंजनों का दान करना चाहिए । मान्यता है कि ऐसा करने से अक्षय पुण्य प्राप्त होता है एवं धन-सम्पत्ति का लाभ होता है।इसके अलावा भूमि-भवन से जुडी समस्याएं भी दूर होती हैं ।
 
वृषभ एवं तुला राशि :
इन दोनों राशियों के स्वामी शुक्र हैं । इन राशि के जातकों को 2025 अक्षय तृतीया पर कलश में जल भरकर दान करना चाहिए। मान्यता है कि ऐसा करने से जातक को धन लाभ और शुक्र दोष का प्रभाव कम किया जा सकता है । इन राशि के लोगों को अक्षय तृतीया के दिन सफेद वस्त्रों, दूध, दही, चावल, खांड आदि का दान करना भी बहुत फलदायी होगा ।
 
मिथुन एवं कन्या राशि :
इन राशियों के स्वामी बुध होते है । मिथुन राशि के जातकों को 2025 अक्षय तृतीया पर मूंग की दाल, हरी सब्जियां और गाय को चारा दान करना चाहिए। मान्यता है कि इससे सुख समृद्धि और धन का लाभ मिलेगा एवं मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी ।
 
कर्क राशि :
कर्क राशि का स्वामी चंद्रमा है । इस राशि से संबंधित लोगों को 2025 अक्षय तृतीया के दिन चांदी, मोती, खीर, चावल, चीनी, घी और जल का दान करना चाहिए । ऐसा करने से धन लाभ होता है घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होकर सुख-समृद्धि आती है ।
 
सिंह राशि :
इस राशि के स्वामी सूर्य है । इस राशि के जातक को अक्षय तृतीया के दिन सूर्य को जल देना चाहिए तथा गुड, गेहूं, सत्तू, तांबा आदि का दान करना चाहिए । ऐसा करने से भगवान सूर्य नारायण की कृपा आप पर बनी रहेगी एवं घर के सभी सदस्य स्वस्थ्य और समृद्धि रहेंगे ।
 
धनु एवं मीन राशि :
इन दोनों राशियों के स्वामी बृहस्पति हैं । बृहस्पति देव की कृपा पाने के लिए इन राशियों के जातकों को इस दिन पीले कपड़े, हल्दी, पपीता, चना, चने की दाल, केसर, पीली मिठाईयां व जल का दान करना श्रेष्ठ रहता है । मान्यता है कि ऐसा करने से दांपत्य जीवन सुखमय रहता है एवं माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है ।
मकर एवं कुंभ राशि :
इन राशि के स्वामी सूर्यपुत्र शनिदेव हैं । जन्म कुंडली में शनि के अशुभ प्रभाव में कमी तथा शुभ प्रभाव में वृद्धि के लिए इन राशि के जातकों को अक्षय तृतीया के दिन किसी बर्तन में तिल का तेल रखकर घर के पूर्वी किनारे पर रखें, धन लाभ होगा । इस दिन तिल, नारियल, चने का सत्तू, गरीब और असहाय लोगों के लिए वस्त्र और दवाइयों का दान करने से समय अनुकूल रहेगा एवं आपके जीवन की परेशानियां दूर होंगी ।
To know more about Tantra & Astrological services, please feel free to Contact Us :
ज्योतिषाचार्य प्रदीप कुमार: 9438741641/ 9937207157  (call/ whatsapp)

Leave a Comment