कुंभ राशि का बार्षिक भबिष्यफ़ल
कुंभ राशि 2024 का बार्षिक भबिष्यफ़ल
November 22, 2023
मेष राशि जनबरी 2024
मेष राशि जनबरी 2024 का भबिष्यफ़ल :
November 24, 2023
मीन राशि

मीन राशि 2024 का बार्षिक भबिष्यफ़ल :

मीन राशि : यह  साल मीन राशि बालों के लिए चुनौतियों से परिपूर्ण रहेगा । इस बर्ष आपकी मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाब रहेगा । पुरे बर्ष शनि की साढ़ेसाती से स्वास्थ्य डांबाडोल रहेगा ,उसका कुछ प्रभाब आर्थिक व ब्यापारिक स्थिति पर भी पडेगा । स्वास्थ्य में निरंतर नियमित उतार -चढाब रहेंगे । कभी कुछ तो कभी कुछ बर्ष पर्यन्त चलता रहेगा । नसों की परेशानी , एलर्जी या रीढ़ की हड्डी से संबंधित रोग की स्थिति रह सकती है । नित्य नियमित रूप से योग , व्यायाम करते रहना चाहिए । ज्यादा तेलीय भोजन व गरिष्ठ पदार्थों के सेवन से बचें । ब्यापार व कामकाज में आप जी तोड़ मेहनत करेंगे परन्तु परिणाम थोड़े कमजोर ही रहेंगे । मीन राशि बालों आपको इस साल पैसा उतना नहीं मिल पायेगा । आर्थिक कश्मकस व अस्थिरता बनी  रहेगी । ब्यापार में मशीनरी खराब हो सकती हैं जिससे प्रोडक्शन प्रभाबित होगा । कोई बड़ा आर्डर या बिग डील मीन राशि के हाथ हाथों से खिसकती हुई दिखाई दे रही हैं । ब्यापार में निबेश करने से पूर्ब  अच्छी तरह से जांच पड़ताल व खोज -बीन कर लो । इस साल काम -काज का दबाब कुछ ज्यादा ही रहेगा । मीन राशि बालों के लिए यात्राएँ कष्टप्रद रहेगीं । इस साल पारिबारिक सुख शान्ति की दृष्टि से समय अनुकूल रहेंगे ।

 

आपकी राशि में राहु महाराज बर्ष पर्यन्त गतिशील रहेंगे , अतः स्वास्थ्य में उतार – चढाब लगे रहेंगे । इस बर्ष मीन राशि बालों को उदर बिकार , पेट से संबंधित ब्याधि , ह्रदय रोग , हाई ब्लडप्रेशर ,हाईपरटेंशन , मधुमेह (डायबिटीज) जैसी बीमारी परेशान किए रहेगी । इस बर्ष मीन राशि बाले आप शारीरिक ब्यायाम , योग , प्राणायाम , औषधि का बराबर ध्यान रखे । दीर्घकालीन बीमारियों व पुराने रोगों में आयुर्वेद , होमियोपैथी ,एक्यूपंक्चर जैसी चिकित्सा पद्धतियों से लाभ की संभाबना है । इस बर्ष केतु सातबे स्थान में स्थित है । पति-पत्नी के बिच नोक-झोक व कहासुनी चलती रहेगी ।नौकरी में नई संभाबना व नए अबसरों को तलाशेंगे । ब्यापार में बिश्वास मीन राशि के लिए घातक रहेगा । रूपया किसी को भी उधार नहीं दे अन्यथा बापस निकलबाने में आपके पसीने छूट सकते है ।बिद्यार्थियों को परीक्षा में एक या दो नंबर से सफलता मिलते -मिलते रह जायेगी । मई के बाद देबगुरु तीसरे स्थान में आकर बिद्यार्थियों का मार्ग प्रशस्त करेंगे । नौकरी में लक्ष्यों को पूरा करने का दबाब व तनाब बना रहेगा । नौकरी से संबंधित बिषय गति तो पकड़ेंगे लेकिन आपको पहले से ज्यादा मेहनत व परिश्रम करने की आबश्यकता है । 30  जून से 15 नवंबर के मध्य शनि के वक्रत्व परिभ्रमण के कारण ब्यापार में अच्छी  हलचल महसूस होगी । आप अपने अंदर सकारात्मकता , जोश व ऊर्जा का संचार महसूस होगा । हालांकि धन का आगमन उस तरह से नहीं हो पायेगा , परन्तु फिर भी इस दौरान काम में सकारत्मक बनी रहेगी ।

 

बॉस व अधिकारियों से संबंध बनाकर चलें । शत्रु व बिरोधी आपके बिरुद्ध कोई गुप्त योजना या षडयंत्र बना सकते है , शत्रुओं से साबधान रहें । ब्यबसायिक प्रतिद्वंदियों पर भी पूरी नजर रखें । इस समय मीन राशि के बिरुद्ध कोई शिकायत की जा सकती है । जिससे सरकारी समस्या पेश आ सकती है । झूठी गबाही से बचें तथा अपने दो नंबर के व अनुचित कार्यों को फिलहाल के लिए बंद कर दें । किसी रिश्तेदार से किसी बात पर बोल -चाल या कहासुनी हो सकती है । आमदनी अठन्नी व खर्चा रूपया बाली स्थिति इस साल रह सकती है अपने खर्चों को नियंत्रण करें ।

 

मीन राशि (शारीरिक सुख एबं स्वास्थ्य )

इस साल मीन राशि के लिए शारिरीक सुख का ध्यान रखना है । रोग बिमारी को गंभीरता से नहीं लिया तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं । काम-काज ब्यस्तताओं के बीच आप अपने लिए समय नहीं निकाल पायेंगे । पेट दर्द , गैस (एसिडिटी) जैसी बीमारियों से आप त्रस्त  रहेंगे । शारिरीक ब्यायम , योग ,डाईट  कण्ट्रोल जैसी चीजों पर ध्यान देकर आप काफी हद तक स्वास्थ्य की अनुकूलता हासिल कर लेंगे । ब्यापार व काम -काज की परेशानी तनाब , हाइपर टेंशन दे सकती हैं ।शराब जैसी बुरी आदतों को छोड़ दें अन्यथा आप गंभीर बीमारियों को निमंत्रण दे बैठेंगे । 30 जून से 15 नवंबर के मध्य बीमारी पर अस्पताल पर खर्चा होगा ।बाहन साबधानी पूर्बक चलाबे ।

 

मीन राशि (ब्यापार, ब्यबसाय व धन )

मीन राशि के लिए इस साल काम-काज को लेकर परेशानी व तनाब दिखाई देगा , आप अपनी ब्यापारिक समझ व सूझ -बूझ , बुद्धिमता का प्रयोग कर आप अपने ब्यापार को बढ़ाने का पूरा प्रयास करेंगे , सफलता आंशिक ही मिल पायेगी  । ब्यापारिक जीबन व पारिबारिक जीबन में तालमेल बिठाना बहुत बड़ी चुनौती होगी । किसी महत्वपूर्ण योजना या प्लानिंग पर काम शुरू करेंगे । शुरूआती दौर में आपको यह महसूस होगा की अब लाभ प्राप्त होने जा रहा है लेकिन कहीं न कहीं शनि के बारहबे होने के कारण योजनाएं पूर्ण नहीं हो पायेंगी , लाभलम्बित होगा । इस बर्ष लग्न में राहु का योग है अतः किसी पर भी रूपयों -पैसों के मामले में भरोसा करना भूल ही होगी । इस बर्ष शनि की साढ़ेसाती का प्रभाब आपकी राशि यानी मीन राशि में हैं अतः  बिना पढ़े किसी भी कागज़ पर हस्ताक्षर नहीं करे तथा निबेश करने से पूर्ब  कंपनी की जानकारी लें , अच्छी तरह से पड़ताल करें । आप मीन राशि के ब्यक्ति है तथा मीन राशि के भाबुक प्रबृति के अधिक होते हैं । अतः  दिल की बजाय दिमाग से काम लें । मीन राशि बाले इस साल निर्णय भाबुकता में नहीं करे । ब्यबसायिक प्रतिद्वंदी व प्रतिस्पर्धी आपके सामने बढ़ा लक्ष्य रख देंगे । हिम्मत व साहस के बलबूते पर आप बड़े से बड़ा काम चुटकियों में निपटा लेंगे । नौकरी में आपकी योग्यता व क्षमता खुलकर लोगों के सामने आयेगी , उन्चाधिकारी आपके काम से प्रसन्न रहेंगे ।सहकर्मी जरूर आपसे ईर्षा व द्वेष करेंगे । मीन राशि बाले इस साल ब्यापार व काम-काज में नई  तकनीक का प्रयोग करेंगे । अपने ब्यापाररिक उत्पादों का आप इंटरनेट व ऑनलाइन के माध्यम से प्रचार करेंगे ।

 

मीन राशि (घर परिबार, संतान व रिश्तेदार )

इस साल ब्यबसायिक जीबन को पारिबारिक जीबन पर हाबी  नहीं होने दें , पारिबारिक जीबन इस साल अच्छा रहेगा ।कभी कभार पति -पत्नी में बैचारिक मतभेद रह सकता है ।संतान की शिक्षा बिषय का चयन , इच्छित काँलेज में दाखिला आदि चिंताए परेशान करेगी । किसी बरिष्ठ ब्यक्ति की सलाह व मार्गदर्शन से उस समस्या का निराकरण भी निकल आयेगा । बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद प्राप्त होगा ।हालांकि बरिष्ठ लोगों का स्वास्थ्य जरूर चिंता का बिषय रहेगा ।रिश्तेदार भी आपकी मदद के लिए तत्पर रहेंगे ।बिबाहयोग्य जातकों के बिबाह प्रस्ताब आपको 1  मई के पश्चात प्राप्त होगें ।आर्थिक परेशानियों के चलते कभी -कभार मन में झुंझलाहट रहेगी । परिबार के सदस्य आपकी भाबनाओं और परिस्थितियों को समझकर अपने खर्चों में कटौती करेंगे ।आप रिश्तेदारों की हर संभब मदद के लिए त्तपर रहेंगे ।सास -बहु , दामाद , भोजाई और देबरानी -जेठानी की नोक -झोंक इस बर्ष 30  जून से 15  नवंबर के दौरान शनि के वक्र राशि में परिभ्रमण के दरम्यान हो सकती है ।बाणी व क्रोध पर काबू रखें ।

 

मीन राशि (बिद्याध्यन , पढ़ाई व कैरियर )

कैरियर जॉब , आदि के लिए प्रयासरत बिद्यार्थियों को इस साल काफी परिश्रम के पश्चात सफलता 1  मई के पश्चात तीसरे स्थान में बृहस्पति के परिभ्रमण के कारण मिल सकती है ।पढ़ाई में आपको अपने आपको झोंक देने की आबश्यकता है । शनि की साढ़ेसाती का प्रभाब आपकी राशि पर है, अतः  आपको पहले से ज्यादा मेहनत करने की आबश्यकता है ।नौकरी में कार्यरत लोगों को लक्ष्यों को पूरा करने के लिए ज्यादा परिश्रम व पुरुषार्थ करने की आबश्यकता है । नौकरी में दबाब व तनाब से परेशान होकर आप नई – नई संभाबनाओ  को तलाशेंगे ।गलत लोगों व बुरी आदतों से दूर रहें । पुस्तकों को मित्र बनाए । लक्ष्य पर पैनी नजर आपको सफलता की और अग्रसर करेगी । नौकरी में सहकर्मी आपकी मदद नहीं करेंगें ।आपको उनकी मदद के लिए तत्पर रहना चाहिए । बच्चों के स्टडी रूम या पढ़ाई करने के स्थान पर गायत्री माता , सरस्वती माता की तस्वीर लगाएं । इससे पढ़ाई में फॉक्स बनेगा ।

 

मीन राशि (प्रेम -प्रसंग व मित्र )

मीन राशि के जातक उदार ह्रदय व भाबुक प्रबृति के होते हैं । यही भाबुकता आपको प्रेम की और धकेलेगी ।परन्तु साबधान चन्द्रमा बर्षारंभ में छठे स्थान में हैं ।अतः  प्रेम में धोका होने के पूरे -पूरे योग हैं योग है ।किसी पर भी अधिक बिश्वास आपको ले डूबेगा ।प्रेमी -प्रेमिका में ब्याप्त आपसी गलत फ़हमियों का निराकरण होगा । किसी घनिष्ठ मित्र की सहायता के लिए आप हाथ बढ़ायेंगे ।नए -नए मित्र बनेंगे ।हालाकिं इस बर्ष मित्रों से आपको सहयोग मिलने के आसार काम हैं ।

 

मीन राशि (बाहन , खर्च व शुभकार्य )

इस बर्ष बाहन की रिपेयरिंग पर खर्चा होगा , बाहन को एकदम ठीक -ठाक स्थिति में रखें , अन्यथा कोई एक्सीडेंट या अप्रिय घटना घटित हो सकती हैं । फ़ालतू के खर्चों से दूर रहे , इस बर्ष शुभ प्रसंग पर तो खर्चा नहीं होगा , हालाकिं अस्पताल ब बड़े -बुजुर्गों के स्वास्थ्य पर खर्चा हो सकता है । निबेश में साबधानी रखें , निबेश से पूर्ब कम्पनी व कम्पनी मालिकों आदि के बारे में अच्छी तरह पड़ताल कर लें ।संतान की शिक्षा , अध्ययन , कैरियर आदि पर खर्चा होगा । ऑनलाइन खर्चा भी होगा ।

 

मीन राशि (हानि , कर्ज व अनहोनी )

इस बर्ष शनि की साढ़ेसाती मीन राशि को चल रही हैं ।अतः  हानि की संभाबना है । ब्यापार में महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले अच्छी तरह से बिचार कर लें । नौकरी में बॉस व अधिकारी की डांट  फटकार सुननी पड़  सकती है । इच्छा के बीपरीत तबादले के योग 1  मई  के बाद तीसरे बृहस्पति के कारण बनते है । पराक्रम में भी कमी आयेगी । आप यह देखेंगे कि  लोग आपसे कटने  लगें हैं । कोई ठीक से बात करने को भी तैयार नहीं होगा ।अपनी बाणी  ब्यबहार में परिबर्तन लाए । जहां तक अनहोनी की आशंका है 30  जून से 15  नवंबर के मध्य शनि बक्र काल में आपको कोई बहुत बड़ा झटका लग सकता हैं । कोई मित्र या घनिष्ठ रिश्तेदार आपका साथ छोड़ सकता है ।

 

मीन राशि (यात्राएँ )

इस बर्ष लम्बी दूरी की यात्राएं हो सकती है , बिदेश यात्रा , धार्मिक यात्रा के योग प्रबलता से बने हुए हैं । परिबार के सदस्यों के साथ आपका किसी धार्मिक महत्व की यात्रा का कार्यक्रम बन सकता है ।

 

मीन राशि उपाय : 

बर्ष की शुभता बढ़ाने के लिए सुनैलारत्न गुरुयंत्र में जड़बाकर धारण करे । तीन मुठी चने की दाल अपने ऊपर से 7  बार गुरुबार को उतार कर पक्षियों को चुगाबे । केले के बृक्ष को सींचे । ॐ बिलाबै  नम: मंत्र की 1  माला नित्य जप करे । शनि की साढ़ेसाती के बचाब के लिए “शनि मुद्रिका ” धारण करे ।

Connect with us on our Facebook Page

आचार्य प्रदीप कुमार (मो) : +91 -9438741641 (Call / Whatsapp)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *