सपने जो संकट की सूचना देते हैं :

सपने जो संकट की सूचना देते हैं :

संकट की सूचना : बाल्मिकी रामायण और ज्योतिषशास्त्र के कुछ ग्रंथों में स्वप्न के शुभ और अशुभ शगुन के विषय में बताया गया है । यहां हम कुछ ऐसे सपनों की बात कर रहे हैं जो संकट की सूचना देते हैं ।
कोई स्त्री सपने में ऐसा करे तो ठीक नही :
अगर कोई व्यक्ति सपने में किसी ऐसी स्त्री को देखता है जो कीचड़ में लथपथ है और उसे जबरदस्ती कीचड़ में गिराना चाहती है तो यह बड़ा ही अशुभ संकट की सूचना होता है ।
किसी पर्वतशिखर से गोबर, मल-मूत्र से भरे हुए कुण्ड में खुद को गिरता हुआ देखना पतन का संकेत होता है । ऐसे सपने भविष्य में बड़े संकट की सूचना को दर्शाते हैं ।
सपने में किसी का यूं हंसना :
सपने में किसी पुरुष का तेल पीकर अट्टहास करके हंसना मौत के समान कष्ट का सूचक माना जाता है । किसी पुरुष को गधे पर बैठकर दक्षिण दिशा की ओर जाते हुए देखना भी मृत्यु समान कष्ट और संकट की सूचना माना जाता है ।
सपने में पुरुष को पीटते हुए देखना :
अगर कोई व्यक्ति सपने में किसी ऐसी औरत को देखता है जो लोहे के पीढ़े पर बैठकर पुरुष को पीट रही है तो इसे अशुभ फलदायी स्वप्न माना जाता है। ऐसे में धन जन की हानि होती है।
समुद्र और चांद को यूं देखना भी अच्छा नहीं :
सपने में चांद को गिरते हुए देखना अशुभ फलदायी माना जाता है। इसी प्रकार नक्षत्रों को भूमि पर गिरते हुए देखना भी अशुभ सूचक होता है। सपने में सूखा हुआ समुद्र देखना भी शुभ नहीं होता है।
उस समय किए जाने वाले कुछ उपाय निम्न हैं :
*भगवान शंकर के मंदिर में 8 पान के बीड़े रखना और रुद्राभिषेक करना।
*श्री दुर्गासप्तशती का पाठ करना।
*एक सफेद कागज पर स्वप्न का पूरा विवरण लिखकर उस कागज को आग लगाना।

To know more about Tantra & Astrological services, please feel free to Contact Us :

ज्योतिषाचार्य प्रदीप कुमार

Leave a Comment