What does Chhagan Bhujbal’s 2024 Horoscope say
What does Chhagan Bhujbal’s 2024 Horoscope say ?
October 12, 2023
कुंडली में चिरंजीवी योग :
कुंडली में चिरंजीवी योग क्या होता है?
October 13, 2023
परीक्षा

परीक्षा में अच्छे अंक कैसे प्राप्त करें?

परीक्षा : आपका बच्चा तमाम प्रयासों के बाद भी याद किया हुआ भूल जाता है और इस वजह से Board Exam/परीक्षा में नंबर कम आ रहे हैं तो बतौर अभिभावक यह आपका कर्तव्य है कि आप अपने बच्चे की पढ़ाई पर पूरा ध्यान दें और उसकी कमियों को पहनचानकर उन्हें दूर करने में उसकी मदद करें। इसके साथ ही ज्योतिष विज्ञान में कुछ ऐसे उपाय भी बताए गए हैं, जिनको आजमाकर आप अपने बच्चे की आने वाली परीक्षा में अच्छे अंक लाने में मदद कर सकेंगे। राशि के अनुसार आजमाएं ये उपाय:

How to Score Well in Exams

मेष-
यदि आपके बच्चे को पढ़ते वक्त नींद आने लगती है या वो एकाग्रचित होकर नहीं पढ़ पा रहा है तो उसे पूर्व दिशा की ओर मुख करके पढ़ने बैठाएं । पढ़ने के लिए बैठाने से पहले से उसे पांच बार (ओम गं गणपतये नमः) मंत्र का उच्चारण करवाएं।
वृष:
इस राशि के बच्चों को परीक्षा में भेजने से पहले गुड़ खिलाकर भेजें। शनिवार और मंगलवार के दिन सूर्यास्त के समय हनुमानजी के मंदिर में दीपक जलाएं।
मिथुन:
इस राशि के बच्चों का मुख उत्तर दिशा की ओर करके उन्हें पढ़नें बैठाएं और घर से निकलते वक्त गणेश चालीसा पढ़कर भगवान को लड्डू का भोग लगाकर निकलें।
कर्क:
वैसे तो पढ़ने वाले सभी बच्चों को मां सरस्वती की पूजा करनी चाहिए, लेकिन कर्क राशि के बच्चों के लिए यह अधिक फलदायी है। ये बच्चे पढ़ाई शुरू करने से पहले 21 बार “ ओम ऐं सरस्वत्यै नमः” का जप करें। सूर्योदय के वक्त जल चढ़ाएं।
सिंह:
सिंह राशि के बच्चों का मन यदि पढ़ाई में नहीं लगता, बेचैनी और घबराहट होती है तो अपना मुख पूर्व दिशा की ओर करके बैठें। पढ़ने से पहले अपनी मेज पर तुलसी के पांच पत्ते तोड़कर रखें और इन पत्तों को रोजाना बदलते रहें। परीक्षा के दिन पीले रंग के वस्त्र पहनकर जाएं।
कन्या:
इस राशि के बच्चे सुबह स्नान के बाद सरस्वती माता की स्तुति करें और मां को मिश्री का प्रसाद अवश्य चढ़ाएं। उत्तर दिशा की ओर मुख करके पढ़ें और परीक्षा के दिन हरे या नीले रंग के वस्त्र धारण करें।
तुला:
तुला राशि के बच्चों के हाथ से गाय को गुड़ रखकर रोटी खिलवाएं। इसके अलावा रात में सोते समय इनके तकिए के नीचे थोड़ा सा नमक पुडि़या में बांधकर रख दें, इससे नकारात्मक ऊर्जा खत्म होगी और बच्चे का मन पढ़ाई में लगने लगेगा।
वृश्चिक:
इस राशि के बच्चे सुबह स्नान के पश्चात हनुमान चालीसा का पाठ करें। परीक्ष के दिन लाल या गुलाबी रंग के साफ कपड़े पहनकर जाएं।
धनु:
पढ़ने के वक्त मन में भटकाव उत्पन्न हो तो इन बच्चों को मां सरस्वती और गुरुओं का ध्यान करना चाहिए। इस राशि के बच्चों को पश्चिम दिशा की ओर मुख करके पढ़ने बैठना चाहिए।
मकर:
पढ़ाई करते समय उत्तर दिशा की ओर मुख करके बैठें और मां सरस्वती की वंदना करने के बाद पही पठन कार्य शुरू करें। परीक्षा के लिए घर से जाते समय हनुमान जी के पैरों से सिंदूर लेकर तिलक करें।
कुंभ:
पढ़ते समय अपना मुख दरवाजे की ओर न रखें और जिस विषय को पढ़ने बैठें सिर्फ उसे ही साथ में रखें। पढ़ने से पहले श्री कृष्ण का ध्यान करें। परीक्षा के लिए घर से निकलते समय गुड़ खाएं।
मीन:
पढ़ाई में मन लगाने के लिए माथे पर चंदन का तिलक लगाएं, इससे दिमाग में शीतलता आएगी और साथ ही मन भी एकाग्र होकर पढ़ने में लगेगा। घर से परीक्षा के लिए जाने से पहले गणेश स्तुति करना न भूलें।
To know more about Tantra & Astrological services, please feel free to Contact Us :
ज्योतिषाचार्य प्रदीप कुमार – 9438741641 (call/ whatsapp)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *